आप सभी को भारतीय नौसेना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं : अजय सोनकर

Breaking News News Room Uttrakhand

देहरादून। वरिष्ठ भाजपा नेता, प्रसिद्ध जनसेवी एवं वार्ड संख्या 18 इंदिरा कॉलोनी, चुक्खुवाला के पूर्व नगर निगम पार्षद अजय सोनकर उर्फ घोंचू भाई ने समस्त देशवासियों को भारतीय नौसेना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

इस अवसर पर जनसेवी अजय सोनकर ने कहा- “समस्त देशवासियों एवं निष्ठा और साहस के साथ देश की सेवा में समर्पित सभी नौसैनिकों को भारतीय नौसेना दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।’’

अजय सोनकर ने कहा कि भारतीय नौसेना प्रत्येक वर्ष 4 दिसंबर को “भारतीय नौसेना दिवस” मनाती है। भारत में नेवी डे 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना के अदम्य साहस और जीत की खुशी के रूप में मनाया जाता है। यह गर्व का पल है जिसे न सिर्फ इंडियन नेवी बल्कि देशभर के लोग अपने प्रियजनों व दोस्तों को बधाई देकर सेलिब्रेट करते हैं।

अजय सोनकर ने कहा कि देश की सेना भारत का गौरव है। भारतीय नौसेना का अपना ही महत्व है। भारत में जब भी बाहरी हमले हुए, वह जमीन के रास्ते से हुए। इसका एक कारण भारतीय नौसेना का बल है, जिसके सामने जल मार्ग के जरिए दुश्मन टिक नहीं सके। भारत की समुद्री सीमा बहुत विशाल है। इस विशाल जल क्षेत्र की सुरक्षा के लिए भारतीय नौसेना अडिग खड़ी है। नौसेना के इसी महत्व और उपलब्धियों को सलाम करने के लिए हर साल 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है। इस दिन का ऐतिहासिक महत्व भी है। 1971 की शुरुआत में भारत पाकिस्तान युद्ध हुआ था, जिसमें जल सेना ने जीत दिलाई थी। इसी उपलक्ष्य में 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाते हैं और इस ऐतिहासिक उपलब्धि को याद करते हैं। भारतीय नौसेना दिवस के मौके पर सभी जल प्रहरियों को सलाम।

Leave a Reply