तीन दिवसीय भारत दौरे पर आये अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति

International News Room

नयी दिल्ली। अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति मॉरिशियो मैक्री भारत के तीन दिवसीय यात्रा पर रविवार को यहां पहुंचे । अपनी यात्रा के दौरान वह अर्थव्यवस्था, परमाणु प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष जैसे अहम क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगे।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति मैक्री की अगवानी की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘अर्जेन्टीना के राष्ट्रपति मॉरिशियो मैक्री तीन दिन की राजकीय यात्रा पर दिल्ली पहुंच गए हैं। उनके साथ प्रथम पहला एवं एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल है। 

भारत और अर्जेंटीना, दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।’’ मैक्री सोमवार को मोदी के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करेंगे और उनके अन्य आधिकारिक कार्यक्रम हैं। इस दौरान वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। अर्जेंटीना के राष्ट्रपति 19 फरवरी को मुंबई जाएंगे और वह अपनी यात्रा के दौरान आगरा भी जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी पिछले वर्ष दिसंबर में जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने अर्जेन्टीना गए थे जहां दोनों पक्षों के बीच सार्थक द्विपक्षीय बैठक हुई थी। दोनों देशों के बीच तीन अरब अमेरिकी डॉलर का व्यापार है।

Leave a Reply